पिछले एक महीने से मौसम में उतार-चढ़ाव के स्थिति देखने को मिल रही है। इस कारण मिर्च की फसलों पर थ्रिप्स कीट के प्रकोप का खतरा मंडरा रहा है। तो आईए देखते हैं इसके बचाव के उपाय कैसे करें…

1. एक मिलीमीटर लंबे होते हैं कीट
कीट विज्ञान विभाग के अधिकारी ने बताया कि थ्रिप्स कीट लगभग एक मिलीमीटर लंबे होते हैं। मादा कीट भूरे सिर वाले तथा नर कीट पीले रंग के होते हैं। थ्रिप्स कीट अपने अण्डे पत्ती के उतकों के अंदर देते हैं।

2. दो सप्ताह होता है जीवनकाल
इन कीटों का जीवन काल लगभग दो सप्ताह का होता है। ये कीट पौध के पत्तियों की उपरी सतह को खुरच कर इनका रस चूस लेते हैं जिससे पत्तियां भूरे या काले रंग की हो जाती है और फूल भी बदरंग हो जाते हैं।

4.फसल चक्र अपनाएं
कीट विज्ञान विभाग और इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय रायपुर द्वारा इन कीटों से बचाव के लिए उपाय भी बताए गए हैं। कीट विज्ञान विभाग के विशेषज्ञों ने बताया कि जिले के किसानों को कीटों के प्रकोप से बचाव के लिए फसल चक्र अपनाना चाहिए तथा खरपतवारों को समय-समय पर नष्ट करना चाहिए।

5. उर्वरकों का प्रयोग
जिले के किसान संतुलित उर्वरकों का उपयोग कर तथा पौधों के प्रभावित भागों को नष्ट करके अपने फसलों को कीटों के प्रकोप से बचा सकते हैं। कीट विशेषज्ञों ने कीटों से बचाव के लिए रासायनिक नियंत्रण के भी सुझाव दिए।

6. ऐसे करें उपचार
इमिडौक्लोप्रिड को पानी की उचित मात्रा में मिलाकर छिड़काव से भी फसलों को कीटों के प्रकोप से बचाया जा सकता है। किसान प्रति हेक्टेयर एसीफेट की 790 ग्राम को 500 ली. पानी में मिलाकर छिड़काव कर सकते हैं या एमोमेक्टिन बेंजोएट की 375 ग्राम मात्रा को 500 ली. पानी में मिलाकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव कर फसलों को कीटों के प्रकोप से बचा सकते हैं।

Read More