फलों का राजा वाकई हर किसी के दिल पर राज करता है। लेकिन ये अक्सर मैदान या बगीचे में ही उगाया जाता है। वैसे आजकल बोनसाई आम के पेड़ भी मिलने लगे हैं, जो महज पांच या छह फीट की ऊंचाई पर ही भरपूर फल देने लगते हैं, लेकिन क्या आप ये कल्पना कर सकते हैं कि छत पर ही आम का बगीचा बन जाए तो कैसा होगा…हो गए हैरान… पर ये सच है। इतना ही नहीं आम पर एक दो नहीं पूरे 40 किस्म के आम उगाए जाएं तो यकीन ही नहीं होगा। लेकिन ये हैरतअंगेज काम किया है- एर्णाकुलम के रहने वाले 63 वर्षीय जोसेफ फ्रांसिस ने छत पर ही ड्रम की मदद से 40 किस्म के आम लगा दिए यानी इन्होनें छत को आम के बगीचे के रूप में बदल दिया है।


वैसे जोसेफ के पूर्वज किसान थे, लेकिन वे एयर कंडिशनर के टेक्निशियन हैं। अब सोच रहे होंगे कि आम की इतनी किस्म लगाने की प्रेरणा आखिर जोसेफ को कहां से मिली तो सुनिए जैसा कि खबरों में कहा जा रहा है- जोसेफ को भी किसानी से जुड़ी प्रेरण नानी के घर से ही मिली। नए घर में शिफ्ट करने के बाद जोसेफ ने 250 तरह के गुलाब और मशरूम लगाएं। इसके बाद वे आम की तरफ मुड़ गए और देखते ही देखते ही उन्होंने छत को बगीचे में बदल डाला। जोसेफ ने पीवीसी ड्रम खरीदे और उन्हें काट कर आम के पौधों को लगाने के अनुकुल बना दिया। आज आम के पौधे 5 से 9 फीट के हो गए हैं। जोसेफ के बगीचे में चंद्राकरन, अल्फांसो, मालगोवा, नीलम, केसर जैसे लोकप्रिय किस्मों समेत 40 से अधिक प्रजाति के आम हैं।
बागवानी के शौकीन जोसेफ ने इतने पर ही नहीं रूके। उन्होंने ग्राफ्टिंग तकनीक का इस्तेमाल कर एक नई किस्म के आम की प्रजाति भी तैयार कर ली है और नाम अपनी पत्नी के नाम पर ही पेट्रीसिया रख दिया है। आज जोसेफ अन्य लोगों के लिए प्रेरणा बने हुए हैं और बेहतरीन देखरेख और लगन-मेहनत से छत पर बने इस आम के बगीचे को देखभाल रोज कोई ना कोई आते रहता है।