किसान भाई रहें सतर्क...यहां मंडरा रहा मक्का की फसल पर खतरा
किसान भाई रहें सतर्क...यहां मंडरा रहा मक्का की फसल पर खतरा

टिड्डियों के दल के हमले के बाद अब कासगंज में मक्का की फसलों को लेकर कृषि विभाग ने अलर्ट जारी किया है। कृषि विभाग ने मौसम को देखते हुए मक्का की फसल में आर्मी वर्म के हमले की आशंका जाहिर की। विभाग के इससे बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा जा रहा है कि किसान अपनी फसलों की नियमित निगरानी करते रहें। यदि लक्षण दिखे तो तुरंत उसका उपचार करें। अन्यथा कीट से मक्का की फसल में अधिक नुकसान हो सकता है। गर्म और नम मौसम इनके लिए काफी अनुकूल रहता है। किसान मक्का की फसलों को की निरंतर निगरानी रखें। यदि कीट के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत उपचार करें।

जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि इस कीट का लार्वा मक्के के छोटे पौधों के तनों में अंदर घुसकर अपना भोजन प्राप्त करते हैं इसकी पहचान पत्तियों पर लार्वा के मलमूत्र से होती है। यह पत्तियों पर भूसे के बुरादे जैसा दिखता है।
पहचान मक्का की फसल में पत्तियों पर छिद्र दिखाई देते हैं। लार्वा हल्के पीले, भूरे, हरे रंग व काले रंग के होते हैं। इनके किनारों पर पट्टियां होती हैं और पीठ पर पीली सी रेखा होती है।

आपको बता दें कि अभी हाल ही टिड्डियों के दल को लेकर कई राज्यों के किसानों को  अलर्ट जारी किया गया था। टिड्डियों का यह दल एक साथ फसलों पर हमला कर काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने के लिए एडवाजरी भी जारी की गई थी। वहीं अब मक्का के फसल को लेकर अलर्ट रहने कहा गया है और बचाव के साथ-साथ अन्य उपाय की ओर भी किसान भाईयों को ध्यान देने की बात कही गई है, जो बहुत ही जरूरी है। जरा सी सावधानी से मक्का की फसलों में होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है